Career

[*2020*] IBPS RRB Free Mock Test for RRB PO and RRB Clerk Hindi/English

IBPS RRB Free Mock Test – दोस्तो जैसा कि आप सभी जानते है कि IBPS RRB Clerk Exam 2020 SBI को छोड़कर सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के लिए सभी योग्य स्नातक उम्मीदवारों के लिए है। IBPS RRB Clerk Exam 2020  के लिए प्रारंभिक परीक्षा 11, 18 और 25 अगस्त को होने जा रही है। एग्जाम क्रैक करने के लिए हमारे IBPS RRB फ्री मॉक टेस्ट सीरीज ले सकते हैं।

हमारी IBPS RRB Free Mock Test  उम्मीदवारों के लिए लेटेस्ट पैटर्न पर आधारित है, जिसे उम्मीदवारों को उनके कमजोर बिंदुओं का एहसास कराने के लिए डिज़ाइन किया गया है। IBPS RRB PO Free Mock Test  आप नीचे दिये गये डाउनलोड लिंक के माध्यम से डाउनलोड कर सकते है।

जरुर पढ़ें – Indian History Handwritten Notes [*Bipin Chandra**] Download For IAS, PCS, UPPCS Exam

तो आईये जानते है कि इस IBPS RRB Mock Test में क्या क्या पढ़ने को मिलेगा।

  • IBPS PO Pre. Mock Papers
  • IBPS Clerk Pre. Mock Papers
  • IBPS PO/Clerk 2016,2017,2018 के विगत वर्षों के प्रश्नपत्र
  • क्वांट एवं रीजनिंग के विस्तार पूर्वक हल
  • 2000+ प्रश्न विस्तार पूर्वक हल

आप सभी की जानकारी के लिए बता दें कि ये बुक PDF में IBPS RRB PO Clerk के 25 से भी ज्यादा मांक पेपर्स नवीनतम पैटर्न के आधार सारे मांक पेपर हल प्रश्न पत्र पर पढ़ने को मिलेगा। यह आईबीपीएस के द्वारा आयोजित अन्य परीक्षा के लिए बहुत ही उपयोगी और महत्वपूर्ण बुक है.

दोस्तों IBPS RRB PO परीक्षा में सफल होना उतना कठिन नहीं है जितना कि हम लोगों को लगता है।  लेकिन इसके लिए सही मार्गदर्शन और तैयारी की जरुरत होती है जिसकी मदद से, कोई भी परीक्षा में सफलता प्राप्त कर सकता है। यदि आप IBPS RRB PO या IBPS RRB Clerk की तैयारी करने जा रहे है, तो उससे पहले परीक्षा पैटर्न से गुजरना महत्वपूर्ण है। जो लोग IBPS PO परीक्षा के बारे में नहीं जानते हैं, उनके लिए यहाँ परीक्षा में सफल होना काफी कठिन है।

जरुर पढ़ें – Important Days in Hindi Trick: General Knowledge for SSC | UPSSSC

IBPS RRB PO 2019  परीक्षा तीन चरणों में आयोजित की जाएगी यानी प्रारंभिक परीक्षा, मुख्य परीक्षा और साक्षात्कार। प्री-एग्जाम क्लियर करने वालों को मुख्य परीक्षा के लिए क्वालिफाई किया जाएगा। मुख्य परीक्षा को स्पष्ट करने वाले उम्मीदवार साक्षात्कार के दौर से गुजरेंगे। आईबीपीएस पीओ के परीक्षा पैटर्न की संक्षिप्त जानकारी यहाँ दी गई है –

IBPS RRB PO 2020  Pattern

  • परीक्षा का प्रकार : ऑनलाइन (कंप्यूटर आधारित टेस्ट)
  • परीक्षा की अवधि : प्री परीक्षा के लिए 1 घंटे और मुख्य परीक्षा के लिए 3 घंटे 30 मिनट।
  • परीक्षा की भाषा: अंग्रेजी और हिंदी
  • प्रश्न के प्रकार: वास्तुनिष्ठ प्रकार
  • नकारात्मक अंकन: प्रत्येक गलत उत्तर के लिए, एक-चौथाई अंक काटे जाएंगे।

IBPS RRB PO 2019 परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवारों को परीक्षा उत्तीर्ण करने के लिए Quantitative AptitudeReasoning, अंग्रेजी / हिंदी भाषा, कंप्यूटर और व्यावसायिक भाषाओं जैसे – आईटी / एचआर / मार्केटिंग / एग्रीकल्चर / लॉ की पर्याप्त जानकारी होनी चाहिए।

लेकिन यदि आप इसके साथ साथ के साथ, IBPS RRB Free Mock Test  के प्रश्न पत्र को बड़ी तेजी और सटीकता के साथ हल करना होगा जिससे आप परीक्षा में अच्छा स्कोर कर सकते हैं।

अपने आत्मविश्वास को बढ़ाने और अपनी गति और दक्षता को बढ़ाने के लिए, आपको IBPS RRB PO Mock Test अब अभ्यास करना शुरू करना चाहिए!

IBPS RRB Free Mock Test को हल करके आप अपनी तैयारी को बेहतर से निखार सकते है और यह एक एक बेहतर तरीका है क्योंकि आपको प्रश्नपत्र योजना और प्रश्न प्रारूप का पूरा आंकलन हो जाता है।

IBPS RRB PO/Clerk Free Mock Test के उत्तरों के आधार पर, उम्मीदवारों के पास सिलेबस के अनुरुप सभी प्रश्नों के बारें मे एक स्पष्ट तस्वीर हो सकती है, जो आमतौर पर आईबीपीएस आरआरबी प्रश्न पत्र में होती है और जिससे आप प्रश्नों के साथ काफी स्पष्ट हो जाता है।

इन IBPS RRB पिछले प्रश्न पत्रों का अभ्यास करना आपको बता सकता है कि किसी विशेष प्रश्न को हल करने में आपको कितना समय लगेगा और आपको प्रत्येक अलग सेक्शन को कितना समय देना चाहिए।

Download Free Mock Test for RRB PO Hindi – Click Here

Download IBPS RRB Free Mock Test for RRB PO English- Click Here

If you like the IBPS RRB Free Mock Test for RRB PO and RRB Clerk Hindi/English please suggest your comments and share more and more. Rate this post also

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.