Graphic Designing Course Online Kaise karein,Best online graphic design course,Graphic Designing Software,Online graphic design course with certificates

दोस्तो आज के इस लेख में Graphic Designing Course के उपरोक्त बिन्दु के बारे में बात करेंगें। एक सर्वे से पता चला है कि Graphic Designer का रोजगार अगले दस वर्षों में 5 प्रतिशत बढ़ने का अनुमान है, सभी व्यवसायों के लिए औसत के रूप में तेजी से। पूरे अर्थव्यवस्था में उत्पादों के विपणन में ग्राफिक डिजाइनरों का काम महत्वपूर्ण रहेगा।

कंपनियों को अपनी डिजिटल उपस्थिति को बढ़ाने के लिए जारी है, ग्राफिक डिजाइनरों की आवश्यकता होती है जो नेत्रहीन अपील और वेबसाइटों के प्रभावी लेआउट बनाने में मदद करते हैं।

तो इसी सर्वे को देखते हुए आज हमारी टीम Graphic Designing Course से संबधित जानकारी देगी और साथ मे ये भी बतायेगे की what is graphic Designing Course ? कैसे Online graphic design course with certificates करके Graphic Designing को अपना कैरियर बनाये।

Graphic-Designing-Course-Kya-Hai

Graphic Designing Course Detail

जो छात्र ये सोच रहे है कि बारहवीं के बाद क्या करे उन छात्रो के लिए जिनमे क्रियेटिविटी करने की क्षमता है वे Graphic Designing Course के क्षेत्र में अपना कैरियर बना सकते है तो आईये जानते है ग्रफिक्स डिजाईन के बारे में…

ग्राफिक डिजाइनिंग, कला के तरह रचनात्मक प्रक्रिया है जो दर्शकों को जानकारी देने के लिए चित्रों, शब्दों, विचारों को जोड़ती है। डिजाइन का यह क्षेत्र तकनीक कला के साथ मिलकर चलती है। एक ग्राफिक डिजाइनर विभिन्न प्रकार के मीडिया से संबंधित कई क्षेत्रों में अपना सहयोग दे सकता है जो कि एक जिम्मेदारी का कार्य होता है। निर्माण के लिए उपयोग किए जाने वाले उपकरणों में चित्र और टाइपोग्राफी शामिल हैं। ग्राफिक डिजाइन का क्षेत्र कला और पत्रकारिता जैसे विषयों से संबंधित है।

ग्राफिक डिजाइनिंग के छात्र कलर तकनीक, फोटोग्राफी, कलात्मक चित्रण, विज्ञापन डिजाइन, ज्यामितीय ड्राइंग, साथ ही लोगो डिजाइन के बारे में गहराई से जानकारी प्राप्त करेंगे। यह कोर्स छात्रों को दृश्य रचनात्मकता कौशल और रंग सिद्धांत और डिजाइन प्रक्रियाओं को एकीकृत करने की क्षमता प्रदान करेगा। उनके पास विशिष्ट रचनात्मक सॉफ्टवेयर प्रोग्रामर, वेब डिजाइन तत्वों और लेआउट सीखने का अवसर भी होगा। ग्राफिक डिजाइनर कल्पनाशील होना चाहिए।

 जरुर पढ़ें – UP DeLEd 2021 | Apply Online UP BTC 2021 Form

 जरुर पढ़ें – UP Police Bharti Syllabus 2021

Graphic Designing Course

वैसे तो ग्राफिक डिज़ाइनर के लिए पाठ्यक्रमों की ज्यादा और कई फील्ड जो कि लोकप्रिय हैं। सबसे पहले यदि आप ग्राफिक डिज़ाइनिंग पेशे का चयन कर रहे हैं, जिसे आपको ग्राफिक्स के लिए चुनना है तो यहाँ ग्राफिक डिज़ाइन पाठ्यक्रमों की सूची दी गई है जिन्हें आप कर सकते हैं… ..

  • Adobe Photoshop (Photography Special) – Duration- 02 Months
  • Graphic Master Plus Course – Duration- 12 Months
  • Advertising Design Standard Course – Duration- 12 Months
  • Advanced CorelDraw Training – Duration- 02 Months
  • Adobe Illustrator Course – Duration- 02 Months
  • Adobe InDesign Course – Duration- 02 Months

 जरुर पढ़ें – Best career options after 12th

 जरुर पढ़ें – Foreign Language Course India

List of Graphic Designing Institute

  1. सिम्बोसिस इंस्टीट्यूट आफ डिजाईन, पूणें महाराष्ट्र
  2. जी इंस्टीट्यूट आफ क्रियेटिव आर्ट्स – मुम्बई , महाराष्ट्र
  3. आईपिक्सियो एनिमेशन कालेज बंगलोर कर्नाटक
  4. नेशनल इंस्टीट्यूट आफ डिजाईन, अहमदाबाद गुजरात
  5. वोग इंस्टीट्यूट आफ फैशन टेक्नोलाँजी , बंगलोर कर्नाटक
  6. टीजीसी एनिमेशन एंड मल्टीमीडिया, नई दिल्ली
  7. सृष्टि स्कूल ऑफ डिजाइन, बैंगलौर
  8. आईआईएलएम स्कूल ऑफ डिजाइन, गुरूग्राम

Best online graphic design course

ऐसे छात्र जिनके पास किसा भी विश्वविद्यालय में जाकर Graphic Designing Courses की डिग्री प्राप्त करने के लिए, या यहाँ तक कि किसी नजदीकी इंस्टीट्यूट में जाकर क्लास लेने के लिए तीन साल बिताने का समय और पैसा नहीं है। तो उन छात्रों के लिए आज के इंटरनेट युग में, एक्सपर्ट फेकल्टी के गाईडलाईन में, online graphic design course के कुछ बहुत एडवासं अध्ययन करना संभव है। और कुछ पाठ्यक्रम वास्तव में मुफ्त मे है!

Coursera – 100% online learning from the world’s best universities and companies
Kadenze courses – Kadenze brings together the world’s leading colleges, universities, and industry partners to provide the best online courses
Udemy courses

Graphic Designing Software

Adobe Photoshop
Adobe Illustrator
Adobe InDesign
Adobe Lightroom
CorelDRAW Graphics Suite 2019
Vectr
Inkscape
Sketchapp
Canva

 जरुर पढ़ें – Navodaya Vidyalaya Previous Question Papers Class 6 PDF

जरुर पढ़ें – Indian Constitution and Polity by Pariksha Vani

Graphic Design Salary

यदि आप किसी कंपनी के लिए ग्राफिक डिजाइनर के रूप में काम करते हैं, तो यह आपके स्किल पर निर्भर करता है और यदि आप के पास दो से चार वर्षों का अनुभव है तो , शायद आप 12–15 लाख प्रति वर्ष तक पा सकते है। लेकिन यदि आप एक फ्रेशर हैं तो आपको शुरुआत में उतना अच्छी सैलरी तो नही मिलेगी लेकिन आप 10-15 हज़ार के बराबर कमा सकते हैं।

लेकिन यदि आप फ्रीलांस बिजनेस शुरू करते है तो आप अपनी पढ़ाई के दौरान ही नियमित रुप से 4 से 5 घंटे तक काम करके 15-20 हजार रुपये महिने कमा सकतेहै और यदि आप ने फ्रीलांसिंग में कई देशो और कम्पनियो के लिए काम मिलता है तो आपकी कमाई में लगभग 10 से 20 गुना अधिक हो सकती हैं।

Graphic Designer Jobs

  1. Web Designer
  2. Creative Director
  3. Photo Editor
  4. Architecture & Engineering Drafter
  5. Video & Film Editor
  6. Graphic Designer
  7. Product Designer
  8. Multimedia Artist
  9. Flash Designer
  10. Animation/Animator
  11. Art Director

जो स्टूडेंट्स  SSC-CGL/UPSSSC/Railway/Bank आदि एकदिवसीय परीक्षा की अध्ययन सामाग्री प्राप्त करना चाहते है वो जल्दी से इस चैनल में जॉइन  कर ले और अपनी सुझाव एवं रेटिंग  अवश्य दें

»» JOIN NOW ««

5/5 - (8 votes)