SSC SSC-CGL UPSC

[*2019*] NCERT History Saar Book PDF Download for UPSC Mains and Pre

NCERT History Saar Book PDF Download – दोस्तों, जैसा कि आप लोग जानते है कि UPSC प्रीलिम्स और मुख्य के GS प्रश्नपत्रों के लिए भी आपको NCERT की प्रत्येक अवधारणा को पढ़ना और समझना आवश्यक है। क्लास छठी से बारहवीं तक की सभी NCERT History Book पढ़नें से बेहतर है कि आप इस NCERT Saar History PDF को पढ़ना काफी उपयोगी है।

NCERT Sar Indian Polity book pdf
NCERT History Saar Book PDF

एक बार जब कोई उम्मीदवार यूपीएससी आईएएस परीक्षा की तैयारी शुरू कर देता है, तो उनके दिमाग में बहुत सारे सवाल होंगे। अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नों में से एक है जो UPSC प्रीलिम्स के लिए पढ़ने के लिए NCERT पुस्तकें हैं। यूपीएससी परीक्षा के लिए आवश्यक ये NCERT Books आपको प्रीलिम्स और मेन परीक्षा दोनों में मदद करती हैं।

📣 जरुर पढे़ं – Important Days in Hindi Trick: General Knowledge for SSC | UPSSSC

UPSC के लिए सभी NCERT पुस्तकों को पढ़ना आवश्यक नहीं है। NCERT को पढ़ने का मतलब उस विशेष विषय में उस विशेष विषय के बारे में अपनी बुनियादी अवधारणाओं को साफ़ करना है। यह उस विशेष विषय के बारे में आपके और आपके मूल ज्ञान पर निर्भर करता है जो किसी विशेष विषय के NCERT को पढ़ने का निर्णय करेगा या नहीं।

📣 जरुर पढ़ें – GK Notes in Hindi – वैदिक सभ्यता (Vedic Civilization) महत्वपूर्ण प्रश्न

एनसीईआरटी की पाठ्यपुस्तकों को पढ़ना आपके आईएएस की तैयारी के लिए आवश्यक है और यदि आपके मन में कोई सवाल है या असमंजस में है कि एनसीईआरटी की किताबें यूपीएससी की पढ़ाई के लिए कहां करें, तो यहां आपकी शंकाओं और भ्रम का समाधान है कि किन पुस्तकों को देखें। आदर्श रूप से, आपको कक्षा 6 से कक्षा 12 तक की सभी संबंधित पुस्तकों के माध्यम से अपना काम करना चाहिए। यह पोस्ट इस प्रश्न का उत्तर देने की कोशिश करती है।

📣 जरुर पढ़ें – Haryana Objective General Knowledge Book PDF

NCERT Saar History PDF अच्छी पुस्तक है और यदि आप इस बुक पढ़ लेते है तो उसके लिए एनसीईआरटी सारी क्लासेज की किताब पढ़ने की आवश्यकता नहीं है।

  Why NCERT History Saar Book ? 

NCERT Saar History PDF 6,7,8,9,10,11 और 12 वीं कक्षा के सभी विषयों के अध्यायों को समझने के लिए आवश्यक सभी महत्वपूर्ण बिंदुओं का संकलन है। यहाँ दिए गए NCERT नोट हमारे विषय विशेषज्ञों द्वारा तैयार किए गए हैं छात्रों की सुविधा के अनुसार व्यवस्थित तरीके से विषयों को व्यवस्थित किया है। हमारे छात्रों की आसानी के लिए, अध्याय को बेहतर समझ के साथ कई बयानों और सिद्धांतों से युक्त संक्षिप्त लेकिन महत्वपूर्ण बिंदुओं में तोड़ा गया है। इन नोट्स से अवधारणाओं को पढ़ने से परीक्षाओं में एक सार्थक परिणाम सुनिश्चित होगा।

तो आईये जानते है कि Gist of NCERT History PDF में आपको क्या क्या पढ़ने को मिलेगा ये हम नीचे बिन्दुवार बताया गया है।

NCERT History Saar Book PDF Content

  • The Harappan Culture: Bronze Age Civilization
  • The Later Vedic Phase
  • Territorial States and the First Magadhan Empire
  • The Delhi Sultanate
  • Architecture
  • Mughal Empire
  • Social and Cultural Awakening in the first Half of the 19th Century
📣 जरुर पढ़े – IBPS RRB Free Mock Test for RRB PO and RRB Clerk Hindi/English

  • The Revolt of 1857
  • Growth of New India-Religious and social reform after 1858
  • Nationalist Movement
  • Multiple Choice Questions
NCERT History Saar Book PDF Download

इस पोस्ट में आज प्राचीन इतिहास विषय का एनसीईआरटी का सार की बुक आप सब छात्रों के लिए लेकर आये जो कि IAS परीक्षा के लिए NCERT पुस्तकें महत्वपूर्ण हैं  और UPSC सिविल सेवा के लिए पढ़ने के लिए NCERT History Book  नीचे दिये डाउनलोड लिंक से डाउनलोड करें ।

जो स्टूडेंट्स 🔜 SSC-CGL/UPSSSC/Railway/Bank आदि एकदिवसीय परीक्षा की अध्ययन सामाग्री प्राप्त करना चाहते है वो जल्दी से इस चैनल में जॉइन 🔔 कर ले और अपनी सुझाव एवं रेटिंग 👇 अवश्य दें »» JOIN NOW ««

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.